Free diet for

Corona patient

from Smita Karan, best dietitian in Delhi NCR.

#22042021

कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए,

यह Diet लें सकते हैं

 

हाई प्रोटीन: संक्रमण से सुरक्षा व फास्ट रिकवरी के लिए संक्रमित व्यक्ति के शरीर में प्रोटीन की रिक्वायरमेंट सामान्य से अधिक बढ़ जाती है। शरीर के वजन के अनुसार 1.5 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम के हिसाब से लें। प्रोटीन के लिए डबल टोंड दूध, घर का ताजा बना दही, पनीर, छेना साबुत दालें, अंकुरित मूंग, मूंग की दाल, बींस, मटर, सोयाबीन, राजमा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

हाई कार्बोहाइड्रेट: बुखार की वजह से संक्रमित व्यक्ति को बहुत अधिक थकान और कमजोरी हो जाती है इसके लिए भोजन में अधिक ऊर्जा पदार्थ प्रदान करने वाले सुपाच्य पदार्थ जैसे ओट्स, सूजी की खीर, उत्तपम,उपमा, इडली, दलिया, सफेद रसगुल्ला व फलों के रस इत्यादि को सम्मिलित करें।

 

फल व सब्जियां: फल व सब्जियों में फाइबर, फोलेट मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं जो रिकवरी के लिए बहुत आवश्यक है। प्रतिदिन 400 ग्राम सब्जियां व 200 ग्राम फल लें। संक्रमित व्यक्ति को हरी सब्जियां सूप व फलों में सेब, पपीता, खरबूज, संतरा, अनार, कीवी, अनानास, आंवला, अंगूर, स्ट्रॉबेरी व नीबू का उपयोग करना चाहिए।

 

एंटी ऑक्सीडेंट: संक्रमित व्यक्ति के शरीर की कोशिकाएं प्रभावी रूप से काम कर सकें इसके लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में फलों व ड्राई फ्रूट यानी सूखे मेवे का इस्तेमाल करना चाहिए इससे सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम व अन्य पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है इसके लिए भीगे बादाम, बादाम का दूध, नारियल का दूध, अखरोट, मुनक्का, कद्दू के बीज, मखाने का इस्तेमाल करें।

 

इम्यूनिटी बूस्टर: रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए घरों में प्रयोग किए जाने वाले मसाले जैसे तुलसी पत्ती, लहसुन, अदरक, काली मिर्च, सौंठ, हल्दी पाउडर, स्टार एनेज, दालचीनी, मुलैठी का प्रयोग करें। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल तत्व होते हैं जो कफ नाश करते हैं और रिकवरी को बढ़ाते हैं।

 

तरल पदार्थ: कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए व संक्रमण को शरीर से बाहर निकालने के लिये प्रतिदिन 3 लीटर गुनगुना पानी एवं 1 लीटर अजवाइन का पानी या नींबू का पानी या जीरे का पानी पीना आवश्यक है।

Free Covid-19 patient Diet page English
Free Covid-19 patient Diet page Hindi